कंप्यूटर क्या है | What is Computer ?



Computer एक ऐसा Electronic Device है, जो User द्वारा Input किये गए Data में प्रक्रिया करके सूचनाओ को Result के रूप में प्रदान करता हैं। इसमें डेटा को स्टोर, पुनर्प्राप्त और प्रोसेस करने की क्षमता होती है। आप कंप्यूटर का उपयोग दस्तावेजों को टाइप करने, Email भेजने, Game खेलने और web ब्राउज़ करने के लिए कर सकते हैं। आप स्प्रैडशीट्स, प्रस्तुतियों और यहां तक ​​कि Video बनाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

Computer शब्द की उत्पत्ति अंग्रेजी के “COMPUTE” शब्द से हुई है, जिसका मतलब है “गणना करना”। कम्प्यूटर अपनी उच्च संग्रह क्षमता (High Storage Capacity), गति (Speed), स्वचालन (Automation), क्षमता (Capacity), शुद्धता (Accuracy), सार्वभोमिकता (Versatility), विश्वसनीयता (Reliability), याद रखने की शक्ति के कारण हमारे जीवन के हर क्षेत्र में जरुरी होता जा रहा है। Computer द्वारा अधिक सूक्ष्म समय में अधिक तीव्र गति से गणनाएं की जा सकती है कम्प्यूटर द्वारा दिये गये परिणाम सटीक होते है।

विश्व के प्रत्येक क्षेत्र में आजकल Computer का प्रयोग हो रहा हैं जैसे – स्कूल, कॉलेज, बैंक, एरपोर्ट, यातायात, उद्योग व्यापर, फिल्म निर्माण, रेलवे स्टेशन, अंतरिक्ष  आदि। Computer का अविष्कार चार्ल्स बैबेज ने किया, उन्होंने सबसे पहले Mechanical कंप्यूटर को डिजाईन किया था, जिसे Analytical Engine के नाम से भी जाना जाता है।

Post a Comment

0 Comments