YouTube की मदद कैसे English सीखे / Learn English with YouTube


पूरी दुनिया में सबसे अधिक English बोले जाने वाले देशों के नाम की सूची देखी जाए तो भारत का भी उस सूची में सामिल है. भारत में English बोलना एवं सीखने का एक बिज़नेस बन गया है, यह आप अपने शहर में ही English सिखाने वाले कोचिंग सेंटरों में देख सकते है।
दोस्तों मैं आपको YouTube के माध्यम से English सिखने का एक सरल तरीका बताने वाला हूँ, जिसमे आपको पढाई नहीं करनी होगी बल्कि YouTube से विडियो देखते हुए English सिख सकते है।
मैं आपको किसी भी English सिखाने वाले चैनल का नाम नहीं बताने वाला हूँ, या कोई ऑनलाइन फ्री कोर्स नहीं बताने वाला, मैं आपको एक सरल तरीका बताने वाला हूँ कि किस तरह से मज़े-मज़े में आप YouTube पर English सिख सकते है।
हिंदी कैसी सीखी थी?
दोस्तों याद करे आपने हिंदी में बात करना कैसे सीखा था, क्या आपने हिंदी बोलने-सीखने के लिए कोई भी कोर्स या YouTube चैनल सर्च किया था? नहीं?
आपने हिंदी अपने आस-पास में बोलते हुए को देख कर सीख गए थे, तो ठीक इसी तरह आपको English भी सीखनी है, जिसमे आपको अपना माहोल English वाला करना होगा, आपके आस-पास में भी English बोलने वाले होने चाहिए।
YouTube पर English विडियो देखे
आपको जिस भी केटेगरी की विडियो पसंद हो, फनी, ज्ञान से भरी, रहस्य वाली, स्टोरी, मोटिवेशनल, लाइफ स्टाइल आदि इन सब विडियो को धीरे-धीरे English में देखने की आदत बना ले।
YouTube पर दोस्तों आपको हर कैटोगरी की विडियो मिल जाएगी, अगर आपको कॉमेडी पसंद है, तो आप PewDiePie चैनल की विडियो देखे, अगर आपको मोटिवेशन चाहिए तो MotivationGridTeam Fearless etc. की विडियो देख सकते है।
अगर आप इंडियन फेमस YouTuber BB Ki Vines को जानते हो और आपकी इस चैनल की हर विडियो पसंद भी है तो मैं आपको बता दू, इस तरह का चैनल English में भी है जीसका नाम है IISuperwomanII
अगर आपको बिज़नेस और successful persons की बाते अच्छी लगती है। तो ColdFusion की विडियो देख सकते है, इस तरह से कई चैनल सर्च कर सकते है।
अब आपके दिमाग में यह सवाल उठा होगा कि अगर कुछ समझ में आ ही नहीं रहा है तो क्यों देखे?
YouTube पर हम किसी English बोलते हुए व्यक्ति की विडियो देखते है तो विडियो के नीचे एक Caption का आप्शन आता है, जिसमे वो व्यक्ति क्या बोल रहा है वो English में लिखा आता है।
अगर आपको English बोलते हुए को सुनने में समस्या आ रही है तो कम से कम लिखे हुए को कुछ हद तक समझ सकते है, पर ध्यान रहे शुरू में आपको जरुरी नहीं है की सब बाते समझने लग जाएगी, क्योंकि जब आप छोटे थे, और हिंदी सिख रहे थे तब भी आप सब नहीं समझ रहे थे बल्कि धीरे-धीरे सीखे थे
आपको YouTube पर English विडियो देखते जाना है जिस भी केटेगरी की विडियो आपको पसंद हो with कैप्शन, ऐसे करते हुए धीरे-धीरे आपको पूरी विडियो समझने आने लग जाएगी, पर एक विशेष बात का ध्यान रखे आपको अपने ब्राउज़र में गूगल ट्रांसलेशन का टैब खुला ही रखना है, ताकि आप हर वर्ड को ट्रांसलेट करते जाये और हर बार नए शब्द का मतलब पता करते जाये
तो दोस्तों बस यही एक छोटा सा सलूशन था, जिसकी मदद से आप अपने माहोल को धीरे-धीरे इंग्लिश वाला कर सकते है, आपके दैनिक जीवन में कही न कही English का उपयोग होना बहुत जरूरी है


Post a Comment

0 Comments