योगी आदित्यनाथ की जीवनी | Yogi Adityanath Biography in Hindi



yogi adityanayth bioghaphy in hindi
परिचय
योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। उन्हें भारतीय राजनीति में कट्टर हिन्दूवादी के रूप में भी जाना जाता हैं। वे गोरखपुर के मशहूर 'गोरखनाथ मंदिर' के महंत भी हैं। उन्होंने 19 मार्च सन. 2017 को उत्तर प्रदेश के विधान सभा चुनावों में 'भारतीय जनता पार्टी' (BJP) की बड़ी जीत के बाद उत्तर प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।
जन्म एवं शिक्षा
योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी-गढवाल जिले के यमकेश्वर तहसील के पंचुर गाँव में एक राजपूत परिवार में हुआ था। योगी आदित्यनाथ के पिता का नाम 'आनंद सिंह बिष्टजो एक फॉरेस्ट रेंजर थे तथा माँ का नाम 'सावित्री देवीहै। योगी आदित्यनाथ अपने माता-पिता की 7 संतान में से 5वें नंबर के हैं। उन्होंने सन 1977 में टिहरी के गाजा कस्बे के स्थानीय स्कूल में पढ़ाई शुरू की, और सन 1987 में यहाँ से 10वीं की परीक्षा उतीर्ण की। इसके बाद सन 1989 में ऋषिकेश के श्री भरत मन्दिर इण्टर कॉलेजसे इंटरमीडिएट की परीक्षा उतीर्ण की। सन 1990 में स्नातक की पढ़ाई करते हुए योगी आदित्यनाथ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषदसे जुड़े। सन 1992 में श्रीनगर के हेमवती नन्दन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालयसे उन्होंने गणित में BSC की परीक्षा उतीर्ण की। उसके बाद कोटद्वार में रहने के दौरान योगी आदित्यनाथ के कमरे से सामान चोरी हो गया, जिसमें इनके सनद प्रमाण पत्र भी थे। इस वजय से गोरखपुर से विज्ञान स्नातकोत्तर करने का इनका प्रयास सफल नही हो सका। इसके बाद इन्होंने ऋषिकेश में फिर से विज्ञान स्नातकोत्तर में प्रवेश तो लिया, लेकिन राम मंदिर आंदोलनका प्रभाव और स्नातकोत्तर में प्रवेश की परेशानी से उनका ध्यान दूसरी तरफ बंट गया।
सन्यासी जीवन
योगी आदित्यनाथ सन 1993 में MSC गणित की पढ़ाई के दौरान गुरु गोरखनाथपर शोध करने गोरखपुर आये तथा गोरखपुर प्रवास के दौरान ही महंत अवैद्यनाथ के संपर्क में आये। महंत अवैद्यनाथ योगी आदित्यनाथ के पड़ोस के गांव के निवासी और परिवार के पुराने परिचित थे। योगी आदित्यनाथ महंत अवैद्यनाथ की शरण में चले गये और उनसे पूर्ण दीक्षा प्राप्त की। वे 21 वर्ष की आयु में सन 1994 में सांसारिक मोहमाया त्यागकर पूर्ण संन्यासी बन गए, जिसके बाद उनका नाम अजय सिंह बिष्टसे संत योगी आदित्यनाथहो गया। 12 सितंबर सन 2014 को गोरखनाथ मंदिर के पूर्व महन्त ‘अवैद्यनाथ’ के निधन के बाद योगी आदित्यनाथ को यहाँ का महंत बनाया गया। 2 दिन बाद इन्हें नाथ पंथके पारंपरिक अनुष्ठान के अनुसार मंदिर का पीठाधीश्वर बनाया गया।
राजनैतिक करियर 
योगी आदित्यनाथ 26 वर्ष की आयु में सन 1998 में गोरखपुर से भाजपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़े और जीत गए। वे 12वीं लोकसभा (1998-99) के सबसे कम उम्र के सांसद थे। उन्हें सन 1999 में गोरखपुर से दोबारा सांसद नियुक्त किया गया। उन्होंने अप्रैल 2002 में हिन्दू युवा वाहिनी बनायी। सन 2004 में तीसरी बार लोकसभा का चुनाव जीता और सन 2009 में 2 लाख से अधिक मतों से जीत हासिल करके लोकसभा में पहुंचे। सन 2014 में 5वी बार फिर से 2 लाख से अधिक मतों से जीतकर सांसद नियुक्त किए गए।
सन 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को बहुमत मिला, इसके बाद उत्तर प्रदेश में 12 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए। इसमें योगी आदित्यनाथ से काफी प्रचार कराया गया, लेकिन परिणाम निराशाजनक रहा। सन 2017 में विधानसभा चुनाव में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने योगी आदित्यनाथ से पूरे राज्य में प्रचार कराया। 19 मार्च सन 2017 में उत्तर प्रदेश के बीजेपी विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुनकर मुख्यमंत्री पद सौंपा गया।

Post a Comment

0 Comments